CBSE कक्षा 10 - 12 मूल्यांकन मानदंड 2021 अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न: अंकन योजना, प्रेक्टिकल परीक्षा, रिजल्ट डेट विवरण यहां प्राप्त करें

CBSE कक्षा 10 - 12 मूल्यांकन मानदंड 2021 अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न: अंकन योजना, प्रेक्टिकल परीक्षा, रिजल्ट डेट विवरण यहां प्राप्त करें

0

 अटॉर्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने सीबीएसई के लिए यह योजना रखी है जिसमें कहा गया है कि कक्षा 10, 11 और 12 की परीक्षाओं में छात्रों के प्रदर्शन पर विचार किया जाएगा।


एक छात्र के मूल्यांकन के लिए, कक्षा 10 के लिए तीन पेपरों में से सर्वश्रेष्ठ में उसके अंकों को 30%, कक्षा 11 के लिए 30% और कक्षा 12 के लिए 40% वेटेज दिया जाएगा।


दसवीं और ग्यारहवीं कक्षा के लिए टर्म परीक्षाओं में पांच पेपरों में से तीन में से सर्वश्रेष्ठ अंकों पर विचार किया जाएगा। बारहवीं कक्षा के लिए यूनिट, टर्म और प्रैक्टिकल में प्राप्त मार्क को ध्यान में रखा जाएगा।


एजी ने कहा कि कुछ स्कूलों में छात्रों को लाभ देने के लिए प्रत्येक स्कूल के लिए परिणाम समिति होगी, जो परंपरागत रूप से छात्रों को उच्च अंक देती है। जहां तक बारहवीं कक्षा के लिए अंतिम अंक देने का संबंध है, सभी छात्रों को सम कील पर रखने के लिए स्कूलों द्वारा अपनाई गई अंकन प्रणाली में अंतर को देखने के लिए एक मॉडरेशन कमेटी होगी।


एजी ने कहा कि प्रत्येक स्कूल को तीन परीक्षाओं में प्राप्त एक छात्र के अंकों को ध्यान में रखने के लिए एक परिणाम समिति का गठन करना होगा, जिसे सीबीएसई की मॉडरेशन कमेटी द्वारा जांचा जाएगा। पिछले कुछ वर्षों के लिए बारहवीं कक्षा के बोर्ड में एक स्कूल का ऐतिहासिक प्रदर्शन, पिछले वर्षों की बोर्ड परीक्षाओं में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों के कुल प्रतिशत को मॉडरेशन उद्देश्यों के लिए लिया जाएगा।


एजी ने कहा, जो छात्र वर्तमान तंत्र के माध्यम से अंकों / ग्रेडिंग से संतुष्ट नहीं हैं, वे शारीरिक परीक्षा में शामिल होकर अपने अंकों में सुधार कर सकते हैं, जो स्थिति सामान्य होते ही आयोजित की जाएगी।


जस्टिस एएम खानविलकर और दिनेश माहेश्वरी की एससी बेंच ने कहा कि परिणाम घोषित होने के बाद उनके द्वारा प्राप्त अंकों के बारे में छात्रों की शिकायत को दूर करने के लिए योजना में एक अंतर्निहित तंत्र होना चाहिए। एजी ने कहा कि वह अधिकारियों से सलाह लेंगे।


एजी का कहना है कि परिणाम की घोषणा 31 जुलाई तक होगी।



Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top