नेटिज़न्स ने 'फ्लाइंग सिख' मिल्खा सिंह के लिए भारत रत्न की मांग की; खेल मंत्रालय ने जवाब दिया

नेटिज़न्स ने 'फ्लाइंग सिख' मिल्खा सिंह के लिए भारत रत्न की मांग की; खेल मंत्रालय ने जवाब दिया

0

नेटिज़न्स ने 'फ्लाइंग सिख' मिल्खा सिंह के लिए भारत रत्न की मांग की; खेल मंत्रालय ने जवाब दिया
फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह अपनी पत्नी निर्मल के साथ (twitter)

 मिल्खा सिंह का शुक्रवार (18 जून) को निधन हो गया। फ्लाइंग सिख की चंडीगढ़ में 91 साल की उम्र में कोविड की जटिलताओं के कारण मृत्यु हो गई। उन्होंने 13 जून को अपनी पत्नी निर्मल को खो दिया था।

मिल्खा सिंह के निधन से भारतीय खेलों में एक बहुत बड़ा खालीपन आ गया है। देश के सबसे प्रसिद्ध स्पोर्सपर्सन में से एक होने के नाते, मिल्खा सिंह ने ट्रैक और फील्ड स्पर्धाओं में भारत के लिए कई ख्याति अर्जित की और स्वतंत्रता के बाद के युग में पहले सुपरस्टार एथलीटों में से एक थे।


कोविड के 91 साल की उम्र में कारण मिल्खा सिंह की मृत्यु हो गई

कुछ दिन पहले 13 जून को अपने जीवन साथी निर्मल को खोने के बाद चंडीगढ़ में 91 साल की उम्र में, कोविड की जटिलताओं के कारण मिल्खा सिंह की मृत्यु हो गई। उनकी मृत्यु के बाद से, पीएम मोदी, राष्ट्रपति के साथ हर तरफ से प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। और भारत के उपराष्ट्रपति और कई अन्य प्रसिद्ध खेल हस्तियों ने दिग्गज को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

 

नेटिज़न्स मिल्खा सिंह के लिए भारत रत्न की मांग कर रहे हैं।

उनके निधन के बाद, नेटिज़न्स भी एक साथ आए हैं और मिल्खा सिंह के लिए भारत रत्न की मांग कर रहे हैं। अनवर्स के लिए, मिल्खा - जिसे 'द फ्लाइंग सिख' के नाम से भी जाना जाता है - को 1959 में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया और 2001 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। भारत रत्न पुरस्कार देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है। आज तक, सचिन तेंदुलकर भारत रत्न पुरस्कार प्राप्त करने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं।

खेल मंत्री किरेन रिजिजू मिल्खा सिंह को श्रद्धांजलि दी

खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर मिल्खा सिंह को श्रद्धांजलि दी और खुलासा किया कि वह पूर्व धावक के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए चंडीगढ़ जा रहे हैं। उन्होंने लिखा, "मिल्खा सिंह जी के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए मैं चंडीगढ़ के लिए जा रहा हूं। मैं परिवार के लिए माननीय प्रधान मंत्री श्री @narendramodi जी का संदेश लेकर जा रहा हूं और भारत के गौरव, महानायक को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। #फ्लाइंग सिख"



रिजिजू ने भारत रत्न से सम्मानित करने की मांगों को लेकर से भी बात की

रिजिजू ने मिल्खा सिंह को भारत रत्न से सम्मानित करने की मांगों को लेकर से भी बात की। उन्होंने कहा, "मिल्खा सिंह हर पीढ़ी के लिए एक आइकन हैं। उन्होंने जीवन में जो साहस दिखाया वह सभी के लिए एक सबक है। वह इन सभी पुरस्कारों से ऊपर हैं। हम उनकी तुलना किसी पुरस्कार से नहीं कर सकते।"


(साभार टाइम्स नाउ)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top