आमने-सामने: बिडेन, पुतिन लंबे समय से प्रतीक्षित शिखर सम्मेलन के लिए मिले

आमने-सामने: बिडेन, पुतिन लंबे समय से प्रतीक्षित शिखर सम्मेलन के लिए मिले

0

आमने-सामने: बिडेन, पुतिन लंबे समय से प्रतीक्षित शिखर सम्मेलन के लिए मिले
राष्ट्रपति जो बिडेन ने बुधवार, 16 जून, 2021 को जिनेवा, स्विट्जरलैंड में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की। \\ twitter
 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और रूस के व्लादिमीर पुतिन बुधवार को अपने बहुप्रतीक्षित शिखर सम्मेलन के लिए झील के किनारे स्थित स्विस हवेली में पहुंचे हैं, जो एक ऐसे समय में परिणामी कूटनीति का क्षण है जब दोनों नेता इस बात से सहमत हैं कि उनके देशों के बीच संबंध सर्वकालिक निम्न स्तर पर हैं।


दोनों नेताओं ने स्विस राष्ट्रपति  Guy Parmelin के साथ कैमरों के सामने कुछ समय के लिए हाथ मिलाया, जिन्होंने स्विट्जरलैंड में उनका स्वागत किया, और फिर चार या पांच घंटे की बातचीत के लिए हवेली में प्रवेश किया।



आमने-सामने: बिडेन, पुतिन लंबे समय से प्रतीक्षित शिखर सम्मेलन के लिए मिले
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, बाएं, और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, जिनेवा, स्विट्जरलैंड में जिनेवा, स्विट्जरलैंड में बुधवार, 16 जून, 2021 को 'विला ला ग्रेंज' में अपनी बैठक के दौरान ।



महीनों से उन्होंने तीखी बयानबाजी का कारोबार किया है। बिडेन ने बार-बार पुतिन को अमेरिकी हितों पर रूसी-आधारित हैकरों द्वारा दुर्भावनापूर्ण साइबर हमले, रूस के सबसे प्रमुख विपक्षी नेता की जेलिंग और अमेरिकी चुनावों में हस्तक्षेप के साथ लोकतंत्र की अवहेलना के लिए बुलाया है।


पुतिन ने, अपने हिस्से के लिए, व्हाटअबाउट-आइम्स और आपत्तियों के साथ प्रतिक्रिया व्यक्त की है - यूएस कैपिटल में 6 जनवरी के विद्रोह की ओर इशारा करते हुए यह तर्क देने के लिए कि अमेरिका के पास लोकतांत्रिक मानदंडों पर व्याख्यान देने का कोई व्यवसाय नहीं है और जोर देकर कहा कि रूसी सरकार इसमें शामिल नहीं है अमेरिकी खुफिया जानकारी के अन्यथा दिखाने के बावजूद कोई चुनावी हस्तक्षेप या साइबर हमले।


अब, यह जोड़ी नेताओं के रूप में पहली बार आमने-सामने मिल रही है। अग्रिम में, दोनों पक्षों ने उम्मीदों को कम करने के लिए निर्धारित किया।


फिर भी, बिडेन ने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण कदम था यदि संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस अंततः अपने संबंधों में "स्थिरता और पूर्वानुमेयता" खोजने में सक्षम थे, राष्ट्रपति से उस व्यक्ति से निपटने के लिए एक मामूली लक्ष्य, जिसे वह अमेरिका के कट्टर विरोधियों में से एक के रूप में देखता है। 


बिडेन ने इस सप्ताह की शुरुआत में संवाददाताओं से कहा, "हमें यह तय करना चाहिए कि यह हमारे पारस्परिक हित में, दुनिया के हित में, सहयोग करने के लिए, और देखें कि क्या हम ऐसा कर सकते हैं।" "और जिन क्षेत्रों में हम सहमत नहीं हैं, वे स्पष्ट करें कि लाल रेखाएँ क्या हैं।"


पुतिन के प्रवक्ता Dmitry Peskov ने बुधवार को एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि कोई सफलता की उम्मीद नहीं थी और "रूसी-अमेरिकी संबंधों में स्थिति बहुत कठिन है।"


"हालांकि, यह तथ्य कि दोनों राष्ट्रपति मिलने के लिए सहमत हुए और अंत में समस्याओं के बारे में खुलकर बोलना शुरू किया, पहले से ही एक उपलब्धि है,"

पेसकोव ने शिखर सम्मेलन शुरू होने से कई घंटे पहले कहा।


बैठक की व्यवस्थाओं को सावधानीपूर्वक कोरियोग्राफ किया गया और दोनों पक्षों द्वारा जोरदार बातचीत की गई।


बिडेन ने पहली बार अप्रैल के एक फोन कॉल में बैठक बुलाई जिसमें उन्होंने पुतिन को सूचित किया कि वह कई रूसी राजनयिकों को निष्कासित करेंगे और दर्जनों लोगों और कंपनियों के खिलाफ प्रतिबंध लगाएंगे, क्रेमलिन को पिछले साल के राष्ट्रपति चुनाव में हस्तक्षेप के लिए जिम्मेदार ठहराने के प्रयास के तहत और संघीय एजेंसियों की हैकिंग।


पुतिन और उनका दल सबसे पहले शिखर स्थल पर पहुंचे: विला ला ग्रेंज, जिनेवा के सबसे बड़े पार्क में स्थित एक भव्य झील के किनारे की हवेली। इसके बाद बाइडेन और उनकी टीम आई। बैठक की निर्धारित शुरुआत से कुछ समय पहले पुतिन बुधवार को जिनेवा पहुंचे; बिडेन - जो सहयोगियों के साथ बैठक के एक सप्ताह के लिए यूरोप में थे - एक दिन पहले पहुंचे।


तीनों ने कैमरों के सामने एक साथ एक पल बिताया, लेकिन केवल परमेलिन ने टिप्पणी की।


उम्मीद की जा रही थी कि बिडेन और पुतिन पहले अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ एक अपेक्षाकृत अंतरंग बैठक करेंगे। प्रत्येक पक्ष में एक अनुवादक होगा।


फिर बैठक का विस्तार प्रत्येक पक्ष में पांच वरिष्ठ सहयोगियों को शामिल करने के लिए किया जाएगा।


बैठक समाप्त होने के बाद, पुतिन एक एकल समाचार सम्मेलन आयोजित करने वाले हैं, जिसमें बिडेन भी सूट करेंगे। व्हाइट हाउस ने एक संयुक्त समाचार सम्मेलन के खिलाफ चुना, यह तय करते हुए कि वह पुतिन को ऐसे समय में ऊपर उठाना नहीं चाहता है जब राष्ट्रपति यूरोपीय सहयोगियों से पुतिन पर असंख्य उकसावों को काटने के लिए दबाव बनाने का आग्रह कर रहे हैं।


बिडेन विदेश नीति पर खुद को कुछ साथियों के साथ देखता है। उन्होंने सीनेट की विदेश संबंध समिति के सदस्य के रूप में दुनिया की यात्रा की और राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा जब बिडेन उपाध्यक्ष थे, तब उन्हें कठिन विदेश नीति कार्य दिए गए थे। उनके पोर्टफोलियो में इराक और यूक्रेन जैसे गन्दा स्थान और सत्ता में वृद्धि के दौरान चीन के शी जिनपिंग की सूक्ष्मता शामिल थी।


उन्होंने बार-बार कहा है कि उनका मानना ​​है कि प्रभावी विदेश नीति को क्रियान्वित करना मजबूत व्यक्तिगत संबंध बनाने से आता है, और वह तुर्की के रेसेप तईप एर्दोगन की पसंद के साथ तालमेल खोजने में कामयाब रहे हैं, जिन्हें बिडेन ने "निरंकुश" और कनाडा के जस्टिन  ट्रूडो जैसे पारंपरिक राजनेताओं के रूप में लेबल किया है। 


लेकिन पुतिन के साथ, जिनके पास राष्ट्रपति की "कोई आत्मा नहीं है", बिडेन लंबे समय से सावधान हैं। साथ ही, वह स्वीकार करते हैं कि पांच अमेरिकी राष्ट्रपतियों की अवधि में रूसी राजनीति में सबसे शक्तिशाली व्यक्ति बने पुतिन प्रतिभा के बिना नहीं हैं। इस सप्ताह बिडेन ने सुझाव दिया कि वह पुतिन के साथ अपनी बैठक सावधानी से कर रहे हैं।


"वह उज्ज्वल है। वह कठिन है, ”बिडेन ने कहा। "और मैंने पाया है कि वह एक है - जैसा कि वे कहते हैं ... एक योग्य विरोधी।"

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top